Best Home Remedie-remove dark circles in 2 days naturally in hindi

how to remove dark circles in 2 days in hindi

remove dark circles in 2 days naturally in hindi-काले Dark Cerclrs  होने की कोई उम्र नहींकाले घेरे कम उम्र में भी हो सकते हैं, हलाँकि ये उम्रदराज लोगों में ज्यादा आम होते हैं। काले घेरों को रोकने का सबसे बढ़िया उपाय है

remove dark circles under eyes fast in hindi

पोषणयुक्त औप सन्तुलित आहार लेना जिसमें ताजे फल, दही और अंकुरित अनाज, अप्रसंस्कृत अनाज, स्किम्ड मिल्क, घरेलू पनीर, दाले और बीन शामिल हैं।

 

अगर आप डार्क सर्कल से परेशान हैं तो आपके लिए कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी हो जाता है। 8 घंटे की नींद, टॉपिकल क्रीम और स्किन स्पेशलिस्ट से सलाह लेना कि आप इस समस्या से कैसे निपट सकती हैं।

 

लेकिन कई बार ऐसा भी होता है कि पोषक तत्वों की कमी से डार्क सर्कल्स होते हैं। इसलिए जब आपको इस समस्या का सामना करना पड़े तो आप अपने खान-पान में ये विटामिन्स ज़रूर लें।

how to remove dark circles in 2 days in hindi

 

आँखों के काले घेरे (डार्क सर्कल्स) का कारण और इलाज .

1. ज्यादा समय तक अधिक काम को करने के कारण

2. निंद न लेने के कारण

3. कम्प्युटर पर ज्यादा काम करने पर

4. टेंशन के कारण

5. cosmetic Cream का उपयोग अधिक करने पर

6. ज्यादा समय तक एक तक T.V. देखने के कारण

7. ज्यादा शराब या फिर अन्य नशा करने के कारण

eight. अत्यधिक धुम्रपान करने के कारण

how to remove dark circles in 2 days in hindi-आज हम अपने व्यूअर के लेकरआए है की कैसे वह अपनी आॅखों के निचे के कालों घेरो को आसानी से हटा सकते है कुछ ही समय मे वह वापसअपने खोई हुई सुंदरता को वापस पा सकते है।

desi nuskhe for removing dark circles in hindi

आप अपने आॅखों के निचे के कालों घेरों केा हमारे इस आर्टिकल के द्वारा बताये गए उपायों से आसानी से हटा पाएगे जो की कुछ इस प्रकार बताये जा रहे है:-

विटामिन सी
विटामिन सी वाली चीज़ों से कॉलेजन बनने में मदद मिलती है और स्किन के फ्री रेडिकल्स कम होते हैं, जिससे कि डार्क सर्कल ठीक होने लगते हैं। स्किन रिसर्च एंड टैक्नोलॉजी में साल 2009 में प्रकाशित एक अध्ययन में ये बात सामने आई कि विटामिन सी पलकें घनी होती हैं

 

और ब्लड कंजेशन के कारण आंखों के नीचे की त्वचा के बदरंग होने को कम करता है। सिट्रस फल, बेरीज़, तरबूज़ – खरबूज़ा और दूसरी रंगीन सब्ज़ियों में विटामिन सी पाया जाता है।

 

विटामिन ‘के’
विटामिन ‘के’ खून को गाढ़ा बनाने में मदद करता है, ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाता है और क्षतिग्रस्त केशिका को ठीक करता है। अंगूर, ब्लूबेरी, बंदगोभी, ब्रॉकली, मटर आदि विटामिन ‘के’ के अच्छे स्रोत हैं।

 

विटामिन ई
जिस तरीके से विटामिन ई वाली क्रीम स्किन को स्मूद बनाने और इंस्टैंट ग्लो देने में मदद करती है, विटामिन ई वाले आहार भी यही काम करते हैं।

 विटामिन ई विटामिन ए को नियमित करती है, जो कि फ्री रेडिकल्स से लड़ने का काम करता है। पालक, बादाम, मूंगफली, कीवी, सनफ्लावर सीड्स आदि में विटामिन ई पाया जाता है।

विटामिन ए
विटामिन ए में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो स्किन रिपेयरिंग, टाइटनिंग और ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने का काम करते हैं। गाजर, कद्दू, पपीता, खुबानी, आम आदि में आपको भरपूर विटामिन मिलेगा।

डार्क सर्कल से कैसे बचें-How To Remove Dark Circle

आंखों के नीचे पड़ने वाले डार्क सर्कल आपकी खूबसूरती बिगाड़ सकते हैं। यह समस्या कई वजहों जैसे शरीर में पोषक तत्वों की कमी होना, नींद न आना, मानसिक तनाव या फिर बहुत ज्यादा देर तक कंप्यूटर पर काम करने के कारण भी हो सकती है।

 

इन डार्क सर्कल की वजह से आपकी सुंदरता तो कम होती ही है साथ ही व्यक्ति थका हुआ और उम्रदराज भी नजर आता है। आइए जानें डार्क सर्कल को दूर करने के घरेलू नुस्खों के बारे में।

डार्क सर्कल ने कर दिया है परेशान, तो अपनाएं ये जबरदस्त नुस्खा

आलू
यह बहुत ही असरकारी नुस्खा है। रात में सोने से पहले चेहरा को अच्छे से साफ करें। इसके बाद आलू की पतली स्लाइस काटकर उन्हें आंखों पर 20 से 25 मिनट रखें। इसके बाद चेहरा को अच्छे से साफ कर लें।

टमाटर
टमाटर के रस में, नींबू का रस,चुटकीभर बेसन और हल्‍दी मिला लें। इस पेस्‍ट को अपनी आंखों के चारों ओर लगाएं और 20 मिनट के बाद चेहरे को धो लें। ऐसा हफ्ते में three बार जरुर करें। इससे डार्क सर्कल धीरे-धीरे कम होने लगेगा।

गुलाब जल
गुलाब जल की मदद से डार्क सर्कल की समस्या से निजात पा सकते हैं। बंद आंखों पर गुलाब जल में भिगोई हुई रूई को आंखों पर रखें। ऐसा केवल 10 मिनट तक करें। ऐसा करने से आंखों के आस पास की त्‍वचा चमक उठेगी।

 

आंखों के नीचे काले घेरों का उपचार-

बादाम का तेल
काले घेरे से छुटकारा पाने के लिए बादाम के तेल बहुत फायदेमंद है। बादाम के तेल को आंखों के आस-पास लगाकर कुछ मिनटों के लिए छोड़ दें। फिर उंगलियों से 10 मिनट तक हल्की मालिश करें। इसके बाद चेहरा साफ कर लें।

शहद और बादाम का तेल
बादाम के तेल और शहद को अच्छी तरह मिलाकर सोने के पहले आंखों के आसपास लगाएं और सारी रात लगा रहने दें। सुबह उठकर सामान्य पानी से चेहरा धो लें। हर रोज इस नुस्खे को आजमाने से कुछ ही दिनों में डार्क सर्कल दूर हो जाएगा।

टमाटर का रस इसे लगाकर 20 मिनट तक छोड़ें। धुलकर बर्फीले पानी या ठंडे दूध से बन्द पलकों पर 10 मिनट के लिये सिकाई करें फिर धुल दें।

ठंडे टी-बैग ठंडे टी-बैग आँखों के नीचे के हिस्से को पुनर्जीवित करते हैं और सूजन भी कम करते हैं।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *