motapa kam karne ke liye exercise-वजन घटाने के लिए एक्सर्साइज mytipsinhind

motapa kam karne ke liye exercise-वजन और मोटापा कम करने के लिए  एक्सरसाइज

motapa kam karne ke liye exercise and tips सेहतः भागदौंड की जिन्दगी में लोग अपने खान-पान पर ध्यान नहीं दे पाते, जिसकी वजह से उन्हें किसी न किसी स्वास्थ्य संबंधित समस्या का सामना करना पड़ता है।motapa kam karne ke liye exerciseआजकल मोटापे की समस्या आम देखने को मिलती है। वजन बढ़ने के कई कारण हो सकते हैं जैसे कि गलत खान-पान की आदतें, पर्याप्त नींद न लेना, बीमारी या फिर दवाई। मोटापे से परेशान कुछ लोग डाइटिंग भी करते हैं जिससे कई बार उनकी सेहत पर बुरा प्रभाव भी पड़ जाता है। वजन कम करने के लिए सबसे जरूरी है एक्सरसाइज और सही डाइट। अगर आप भी अपना वजन कम करना चाहते हैं तो रूटीन लाइफ में एक्सरसाइज को शामिल करें। अगर मौसम के हिसाब से एक्सरसाइज की जाए तो ज्यादा फायदेमंद साबित होती है। गर्मी के मौसम में एक्सरसाइज करना थोड़ा मुश्किल होता है। एेसे में एक्सरसाइज करते समय कुछ सावधानियां बरतें। आज हम आपको कुछ एक्सरसाइज बताने जा रहे है जिससे आसानी से वजन कम किया जा सकता है।

ऐरॉबिक एक्सर्साइजःmotapa kam karne ke liye exercise and tips
पेट का मोटापा कम करने के लिए यह एक्सर्साइज बहुत जरूरी है।

टहलना- पेट का मोटापा कम करने के लिए सबसे असरदार एक्सर्साइज है तेज कदमों से रोजाना 45-50 मिनट तक टहलना।

तैराकी-motapa kam karne ke liye exercise and tips

तैराकी पूरे शरीर के लिए एक अच्छी एक्सर्साइज होती है। इससे बहुत ज्यादा कैलरी बर्न होती है। यह मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ाता है, इसलिए काफी फायदेमंद है।

जॉगिंग-motapa kam karne ke liye exercise and tips
यह एक अन्य लोकप्रिय एक्सर्साइज है जो आपके लिए बेहतरीन साबित हो सकता है। इससे आपके दिल की पंपिंग की क्षमता बढ़ती है और आपका मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है। रोज करीब 2 किलोमीटर जॉगिंग से काफी फैट बर्न होता है।

साइकलिंग-motapa kam karne ke liye exercise and tips
एक्स्ट्रा वजन घटाने के लिए साइकलिंग काफी कारगर है। रोज तकरीबन 1 घंटे तक खुले में साइकल चलाने से 300 कैलरी बर्न होती है

योग का लें सहारा
अगर आपके पास जिम में पसीना बहाने का वक्त नहीं है तो योगासन भी पेट की चर्बी कम करने का बेहतरीन तरीका साबित हो सकता है।

1. ताड़ासन यानी माउंटेन पोज –motapa kam karne ke liye exercise and tips

इससे ब्लड सर्कुलेशन सुधरता है और आपका शरीर गंभीर एक्सर्साइज के लिए तैयार हो जाता है।

2. सूर्य नमस्कारmotapa kam karne ke liye exercise and tips

इसमें 12 योग पोजिशन होती हैं और हर एक पोज का आपके शरीर पर अलग असर पड़ता है। आगे और पीछे झुकने वाली पोजीशन से शरीर की स्ट्रेचिंग होती है। इसके साथ डीप ब्रीदिंग से डीटॉक्सिफिकेशन होता है। इसे रोज सुबह, जब सूर्य की रोशनी तीखी नहीं होती तब सूर्य की तरफ मुंह करके सूर्य नमस्कार करने से ज्यादा लाभ होता है।

3. पादहस्तासन यानी आगे की ओर झुकना-motapa kam karne ke liye exercise and tips

इसमें फर्श पर बैठकर पैर को आगे की ओर फैलाकार नाक से घुटनों को छूने का प्रयास करते हैं। इससे बहुत ज्यादा फैट बर्न होता है, खासतौर से पेट का फैट।

योग से होगा मोटापा दूर

4. पवनमुक्तासन-Tips For Weight Loss- इससे गैस्ट्रिक, अपच और कब्ज की परेशानी कम होती है। चूंकि इस आसन में आपके घुटने पेट पर दबाव बनाते हैं ऐसे में इससे पेट के आसपास के पूरे एरिया से कुछ मिनटों में ही अच्छा खासा फैट बर्न होता है।

5. नौकासन-Tips For Weight Loss- पेट का मोटापा कम करने में यह बेहद कारगर है। इस पोजीशन में एक मिनट भी रहने से पेट की मांसपेशियों में खिंचाव महसूस होता है और आपके ऐब्स की टोनिंग होती है।

6. उष्ट्रासन यानी कैमल पोज – Tips For Weight Lossयह पोज नौकासन के उलट होता है। इससे नौकासन के दौरान आपके पेट की मासंपेशियों पर पड़ी टेंशन कम होगी और मांसपेशियों की अच्छी टोनिंग होगी।

7. उत्तानपादासन-Tips For Weight Loss- इससे पेट के निचले हिस्से, जांघ और हिप से फैट हटाने में मदद मिलती है। प्रेग्नेंसी के बाद कमर के आस-पास जमा फैट हटाने में यह बेहद कारगर आसन है।

8. धनुरासन-Tips For Weight Lossयह पोज आपके पेट की बढ़िया टोनिंग करता है। पेट की स्ट्रेचिंग के साथ-साथ इससे पीठ, जांघों, भुजाओं और छाती की मसल्स की भी टोनिंग होती है और आपका पॉश्चर सुधरता है।

9. पुशअपTips For Weight Loss
वजन कम करने के लिए पुशअप बेहतर उपाय है। रोजाना पुशअप करें। ध्यान रखें कि पुशअप की संख्या धीरे-धीरे बढ़ाएं। अचानक से पुशअप की संख्या बढ़ाने से शरीर दर्द हो सकता है। पुशअप को कई तरीकों के साथ किया जा सकता है।

वजन कम करने के लिए करें हाई इंटेंसिटी इंटरवल वर्कआउट – motapa kam karne ke liye exercise kare high intensity interval training

अपने व्यायाम के अधिक से अधिक लाभ पाने के लिए, तीव्रता (intensity) बहुत ही महत्वपूर्ण है। एचआईआईटी (HIIT) मतलब हाई इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग, जिसमे व्यायाम कम समय के लिए किया जाता है और इससे अधिक प्रभाव आपको मिलते हैं। कम समय में तीव्र वर्कआउट करने से आपका शरीर फैट को बर्न करने लगता है और इस तरह आपका वजन घटता चला जाता है। हाई इंटेंसिटी व्यायाम बढ़ते हॉर्मोन (growth hormones) को रिलीज़ करने की प्रक्रिया को बढ़ा देता है जिससे वसा जमा होकर एक ऊर्जा के रूप में काम करने लगती है।

वजन घटाने के लिए करें स्ट्रेंथ व्यायाम -motapa kam karne ke liye exercise strength exericse

ये एक ग़लतफ़हमी है की वेट उठाने से आपका आकार और बढ़ जाता है। बल्कि ये आपको पतला बनाने में मदद करता है और आपके मेटाबलिज़्म को सही रखता है। वेट उठाने से आपका वजन कम होता है और इस तरह आपकी मांसपेशियां भी बढ़ती है। तो आज से ही वेट के साथ वर्कआउट करना शुरू कर दीजिये। इसके आलावा एक और विकल्प है सर्किट ट्रेनिंग, जिसमे आप एक व्यायाम में कुछ सेट लगाने के बाद दूसरे व्यायाम तक पहुंच जाते हैं। और इस तरह आप 30% कैलोरी को बर्न कर पाते हैं, बजाए एक मामूली वेट वर्कआउट के। ये वसा को खत्म करता है और मांसपेशियों को एक आकार देता है। इस व्यायाम में आप एक मिनट में दस कैलोरी को बर्न कर देते हैं।

वजन कम करने के लिए करें सूर्य नमस्कार – motapa kam karne ke liye exercise surya namaskar

सूर्य नमस्कार, सबसे ज़्यादा किया जाने वाला और पुराना योगासन है। ये शरीर के कई अंगों को अपना केंद्र बनाता है और वजन कम करने में बेहद लाभ पहुंचाता है। इसे सूर्य अभिवादन में भी परिभाषित किया गया है। इसमें 12 अलग अलग अवस्थाएं होती हैं जिसमे प्रार्थना अवस्था, आगे झुकने की अवस्था और भुजंगासन से संबंधित आसन मौजूद हैं। ये आपके हर अंग और लिगामेंट्स को मजबूती देता है। इससे आपका शरीर चुस्त रहता है और तनाव या चिंता जैसी समस्याएं भी दूर होती है। अगर आप अवस्था के दौरान सांस अंदर और बाहर छोड़ते हैं तो आपको वजन को कम करने में मदद मिलेगी।

मोटापा कम करने के लिए ज़ुम्बा व्यायाम – motapa kam karne ke liye zumba exercise

वजन कम करने के लिए अगर आपको जिम जाना पसंद नहीं तो आप डांस को चुन सकते हैं। ज़ुम्बा फिटनेस को सुधारने के लिए बहुत ही अच्छा और प्रभावी तरीका है। इसका लुत्फ़ आप रोज़ाना उठायें। ज़ुम्बा को कैलोरी बर्न करने के लिए ही जाना जाता है। इसके साथ ही ये तनाव को दूर करता है, ऊर्जा को बढ़ाता है और शरीर में मजबूती लाता है। इसमें जोशीले व्यायाम और अधिक तीव्र वाले मूवमेंट्स शामिल होते हैं जो आपके शरीर को एक नया रूप देते हैं।

मोटापा कम करने के लिए अच्छा व्यायाम है स्विमिंग – Motapa kam karne ke liye acha vyayam hai swimming

स्विमिंग फैट को बर्न करता है, चर्बी को घटाता है और आपको अपनी फिटनेस बनाये रखने में मदद करता है। स्विमिंग एक घंटे में 500 से 700 कैलोरी को बर्न करती है, फिर चाहे आप ब्रेस्टस्ट्रोक को अपनाएँ या फ्रीस्टाइल को। ये वजन कम करने के लिए और शरीर को टोन करने के लिए बहुत ही बेहतरीन व्यायाम है। स्विमिंग सारी मांसपेशियों पर काम करता है। फिर चाहे वो आपका पेट हो या कमर की मांसपेशियां, हाथ, कुल्हें और पैर हो।

मोटापे से छुटकारा पाने के लिए एक्सरसाइज के रूप में करें भांगड़ा डांस – Motape se chutkara pane ke liye exercise ke roop me kare bhangra dance

अगर आप रोज़ व्यायाम करते करते ऊब चुके हैं तो ज़रा डांस को आजमाइए। डांस वो भी, जिसमे भांगड़ा हो। भांगड़ा डांस से आप एक दिन में 500 कैलोरी तक घटा सकते हैं और ये डांस सभी उम्र के लोगों के लिए बेहद मनोरंजक है। इस डांस में आपके हाथ और कंधे दोनों को मजबूती मिलती है। भागड़े में आपके कंधे आकार में आते हैं, हाथ टोंड होते हैं और कमर को भी एक सही रूप मिलता है। तो रोज़ाना सुबह उठिये और अपना पसंदीदा जोशीला भांगड़ा गाना चलाकर वर्कआउट को शुरू करिये।

वजन घटाने के लिए देसी जैम कार्डियो व्यायाम की ले मदद – motapa kam karne ke liye exercise desi jam cardio in Hindi

देसी जैम कार्डियों एक तरीके का “नॉन स्टॉप कार्डियो” है। इसे आप बॉलीवुड, भांगड़ा और बेली डांस के साथ मिक्स करके कर सकते हैं। इस वर्कआउट को करने के बाद आपको ये बिल्कुल भी नहीं लगेगा कि अपने अभी वर्कआउट किया है। ये एकदम पार्टी में करने वाले डांस की तरह है। जिसमे आप 800 से 1000 कैलोरी बर्न कर सकते हैं। ये वर्कआउट पूरी मांसपेशियों के लिए काम करता है जैसे कूल्हों, पेट, कमर का निचला क्षेत्र, छाती और कन्धा।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *