mota hone ki tips in hindi-वजन बढ़ाने और मोटा होने के उपाय और तरीके

Mota hone ki tips in hindi-वजन बढ़ाने और मोटा होने के उपाय और तरीके

mota hone ki tips in hindi-हर इंसान का वजन संतुलित होना बेहद जरुरी है। सही खाना और सही मात्रा में खाकर ही हम स्वस्थ रह सकते हैं। ऐसे बहुत से लोग है जो अच्‍छी तरह खाने के बावजूद भी मोटे नहीं होते और उनका वजन कम ही रहता है। ऐसे में वे परेशान हो जाते हैं कि उनका वजन क्‍यूं नहीं बढ रहा है।

वजन बढ़ाने और मोटा होने के उपाय और तरीके

अगर आप भी वजन ना बढने की वजह से परेशान हैं और गलत तरीका का खान पान रख रहे हैं तो इससे आपको केवल बीमारियां ही होंगी। इससे शरीर में खराब कोलेस्टेरोल भी ज्यादा जमा हो जाता है, जिससे दिल की बीमारी का खतरा भी बढ़ जाता है
वजन बढ़ाना कोई मुश्‍किल काम नहीं है पर अगर आप अपनी डाइट और एक्‍सरसाइज पर पूरी तरह से ध्‍यान दें तो। वजन बढाना चाहते हैं तो बेहतर होगा कि आप खाने में दूध, अंडा, एवाकाडो, आलू, राजमा, लाल मांस, चिकन और मछली खाएं।
प्रोटीन से वजन बढ़ाने पर मसल्स को भी लाभ पहुंचता है। ऐसे में प्रोटीन रिच डाइट को अपने खाने में शामिल करें। आइये अब जानते हैं कि दुबले पतले लोग वजन कैसे बढा सकते हैं।

mota hone ki tips in hindi-वजन बढ़ाने और मोटा होने के उपाय और तरीके

mota hone ki tips in hindi-वजन बढ़ाने और मोटा होने के उपाय और तरीके

1.मोटा होने के उपाय ज्यादा कैलोरी वाला पौष्टिक आहार लें

वजन बढ़ाने का यह पहला कदम है। अपने आहार में ज्यादा कैलोरी वाले पौष्टिक भोजन जैसे एवाकाडो, रोटी, आलू, पाल्ट्री और मछली को शामिल करें। इससे मसल्स का ग्रोथ ज्यादा होगा और हड्डियां भी मजबूत होंगी।

2.मोटा होने के उपाय खाने की मात्रा बढ़ाएं

ज्यादा प्रोटीन और कैलोरी वाले भोजन की मात्रा को बढ़ाएं। चाहें तो आप दिन में 3-4 बार से 5-6 बार भोजन कर सकते हैं। ज्यादा मात्रा में खाएं और ज्यादा से ज्यादा प्रोटीन लेने की कोशिश करें।

3.मोटा होने के उपाय हेल्थी स्‍नैक्‍स

खाएं अगर दिन में एक से ज्यादा बार भोजन करना मुश्किल लगे तो बिस्कुट, ब्रेड, फल, मिल्क टी आदि हेल्थी स्नैक्स ले सकते हैं। ब्रेक के दौरान या खाली समय में आप चाहें तो इसे खा सकते हैं।

4.मोटा होने के उपाय दूध और दही

जैसे डेयरी उत्पाद का सेवन बढ़ाएं। दूध प्रोटीन और कैल्सियम से भरा होता है और काफी हेल्थी भी होता है। यह मसल्स और हड्डी को मजबूत बनाकर वजन बढ़ाता है। अगर सादा दूध पीने से आप बोर हो जाएं तो मिल्क शेक का भी सहारा ले सकते हैं।

5.मोटा होने के उपाय बादाम का दूध

मोटापा बढाने के लिये बादाम का दूध काफी अच्‍छा हेाता है। दूध में कुछ बादाम और खजूर मिलाएं, फिर इसे पका कर पिएं। रोजाना इस दूध को एक महीने तक पिएं और फर्क देंखे।

6. मोटा होने के उपाय एनर्जी शेक लें

रोज के एक्सरसाइज के बाद एनर्जी शेक लें। यह एक्सरसाइज के दौरान आपकी सहनशक्ति को भी बढ़ाएगा। कार्बोहाइड्रेट शरीर में इंसुलीन की मात्रा को बढ़ाने के साथ-साथ प्रोटीन व कैलोरी को भी बढ़ाता है।

7. मोटा होने के उपाय फल और सब्जियां

ऐसे कई फल और सब्जियां हैं जो पौष्टिक होने के साथ-साथ वजन को भी बढ़ाते हैं। मकई, गाजर, आलू, केला आदि ऐसे ही फल हैं। ये सभी वजन बढ़ाने में मदद करते हैं।

8.मोटा होने के उपाय दिन में सोइये

दिन में आराम करें और सोएं। हर दिन 7 से 8 घंटे की अच्छी नींद लें। इससे मसल्स जल्दी बनेंगे और शरीर का वजन बढ़ेगा। डॉक्‍टर्स के अनुसार जिन लोंगो केा वजन बढाना होता है उन्‍हें दोपहर में खाना खाने के बाद 45 से 1 घंटे तक जरुर सोना चाहिये।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *